बंद करे

कैसे पहुंचें

छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग में स्थित जशपुर खनिज सामग्री और प्राकृतिक संसाधनों में समृद्ध है। क्षेत्र के कई आरक्षित वन और वन्यजीव अभ्यारण्यों में विभिन्न प्रजातियों की प्रजातियों के बारे में बताया गया है जो इस क्षेत्र के आश्रयों में हैं। जशपुर के अधिकांश जनजातीय आबादी या अधिक विशेष रूप से उरोन कबीले द्वारा बसे हुए हैं। जशपुर में मिशनरियों के आगमन के साथ, इनमें से अधिकतर आदिवासियों ने खुद को ईसाईयों में बदल दिया है। जशपुर को ऊपरी घाट और लोअर घाटों में विभाजित किया गया है। जबकि ऊपरी घाट पहाड़ी इलाके, घने जंगल और गुफाओं से भरे हुए हैं, जबकि झील, नदियों और आदिवासी गांवों में लोअर घाट बहुत अधिक है। चूंकि जशपुर छत्तीसगढ़ के प्रमुख और छोटे शहरों और शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, इसलिए आपको जशपुर पहुंचने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

एयर द्वारा जशपुर तक कैसे पहुंचे:

जशपुर के निकटतम हवाई अड्डा रांची में स्थित है जो झारखंड राज्य की राजधानी है। आप दिल्ली, मुंबई, भोपाल, भुवनेश्वर, कोलकाता, जबलपुर आदि से सीधी उड़ान का लाभ उठा सकते हैं।

ट्रेन द्वारा जशपुर तक कैसे पहुंचे:

जशपुर को निकटतम रेलवे स्टेशन रायगढ़ और रांची में है। रायगढ़ एक व्यापक रेलवे नेटवर्क द्वारा भारत के बाकी हिस्सों से जुड़ा हुआ है।

सड़क से जशपुर तक कैसे पहुंचे:

जशपुर सड़कों के नेटवर्क के माध्यम से भिलाई, रायपुर, बस्तर, रायगढ़, रांची से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जशपुर के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग 78 और 43 गुजरती है |