बंद करे

जिले के बारे में

जशपुर जिला झारखंड और ओडिशा की सीमा के निकट भारत में छत्तीसगढ़ राज्य के उत्तर-पूर्वी कोने में स्थित है। जशपुर नगर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। यह वर्तमान में लाल गलियारे का हिस्सा है। ब्रिटिश राज जशपुर शहर के दौरान पूर्वी राज्य एजेंसी के रियासतों में से एक जशपुर राज्य की राजधानी थी.

आजादी से पहले जशपुर एक रियासत थी। इस क्षेत्र का इतिहास काफी अस्पष्ट है। स्थानीय यहाँ कहा गया है कि सबूत बताते हैं कि डोम राजवंश 18 वीं शताब्दी के मध्य तक क्षेत्र पर शासन कर रही थी। वर्तमान जाशपुर राज्य सुजन राय के संस्थापक ने आखिरी डोम शासक रायबन को हराया और मार दिया। ऐसा कहा जाता है कि पुरानी राजपूताना प्रांत में एक छोटे राज्य बंसवाड़ा, सुजान राय के कैस्टर का मूल स्थान था। उन्होंने सोनपुर में अपना शासन और राज्य स्थापित किया सुजन राय, सूर्यवंशी राजा के सबसे बड़े बेटे थे, गहरे जंगल में एक शिकार अभियान पर थे, उनके पिता (राजा) की मृत्यु हो गई थी। इस अवसर की परंपरा और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए उनके छोटे भाई राज्याभिषेक थे, क्योंकि राजा के सिंहासन को खाली नहीं रखा जा सका, थोड़ी देर के लिए भी। शिकार अभियान से लौटने पर, सुजन राय को पेशकश की गई और सिंहासन के प्रभारी पदभार ग्रहण करने का अनुरोध किया गया। लेकिन वह एक संगासी होना पसंद किया और जंगल में ले गया। भटकते हुए वह खुदिया पहुंचे, डोम राज्य की राजधानी शिविर वहां उन्होंने पाया कि विषयों नाराज और डॉ राजा राजा रायबहर से असंतुष्ट थे और वे विद्रोह के कगार पर थे। सुजन राय ने लोकप्रिय विद्रोह का नेतृत्व किया, एक युद्ध में डोम राजा को हराया। अब, सुजन राय राजा बन गए और एक नया राज्य ‘जशपुर’ उनके द्वारा स्थापित किया गया था। आज का जशपुर शाही परिवार उस वंश का है।

भूगोल

इस जिले की उत्तर-दक्षिण लंबाई लगभग 150 किमी है, और इसकी पूर्व-पश्चिम चौड़ाई लगभग 85 किमी है। इसका कुल क्षेत्रफल 6,205 वर्ग किमी है। यह 22 डिग्री 17 ‘और 23 डिग्री 15’ उत्तरी अक्षांश और 83 डिग्री 30 ‘और 84 डिग्री 24’ पूर्व रेखांश के बीच है। यह भौगोलिक रूप से दो हिस्सों में विभाजित है। उत्तरी पहाड़ी बेल्ट को ऊपरी घाट कहा जाता है। शेष, दक्षिणी भाग, निचघाट कहा जाता है.

जलवायु

गर्मी के दौरान निचघाट में कुनकुरी सबसे गर्म क्षेत्र है और सर्दियों में ऊपरी घाट में पंडारापाठ सबसे ठंडा क्षेत्र है। यह जंगलों के बीच स्थित है। यह एक जंक्शन है, रायगढ़ से और अंबिकापुर या जशपुर से सभी लोगों को पहले पत्थलगांव पार करना होगा.