बंद करे

रुचि के स्थान

कोतेबिरा ईब नदी

यह चट्टानी स्थान और पहाड़ी सीमा के बिंदु को समाप्त होने वाले आकर्षक दृश्यों के साथ एक बहुत सुखद लगता  है। एक नीतिवचन के अनुसार, पहले ज़माने भगवान यहां पहुंच चुके थे और बहुत प्रसन्न हुए | वहां  एक रात के भीतर दृश्यावली के लिए कुछ और सौंदर्य जोड़ने के लिए एक बांध का निर्माण करने के लिए सोचा था वह शुरू हुआ लेकिन सुबह से पहले पूरा नहीं हो सका इसलिए कार्य पूर्ण नही हुआ और इसलिए रॉक बांध दीवार की तरह दिख रही है हर साल पूजा मेला यहां आयोजित किया जाता है। यह लगभग 60 किलोमीटर दूर, तपकारा के पास एब नदी में स्थित है।

राजपुरी जलप्रपात

यह प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत ही आकर्षक झरना और समृद्ध है। कई दूर के प्राकृतिक दृश्य के देखने एवं  पिकनिक के लिए आते हैं और इस दृश्य का आनंद लेते हैं और उन्हें भविष्य के स्मरण के लिए फोटो ग्राफ़ लेते हैं। यह बागिचा  के पास स्थित है, जो मुख्यालय  से लगभग 90 किलोमीटर दूर है।

कैलाश गुफा

यह पहाड़ में चट्टानों को काट कर  बनाया गया है,  यहा के फव्वारे और पौधे इसकी सुंदरता और आकर्षण का विस्तार कर रहे हैं। आगंतुकों के लिए यहां  का मीठा पानी आते  रहता है। कई लोग यहां वास्तुकला का आनंद लेने के लिए यहां रोजाना जाते हैं।   शहर और शहर से वन क्षेत्र में स्थित  समरबहार  संस्कृत  महाविद्यालयों अपने स्वयं के इतिहास को बता रहा है। यह हमारे देश में दूसरा संस्कृत महाविद्यालय  है। यह बागिचा  से आगे है और मुख्यालय  से लगभग 120 किलोमीटर दूर है | यह अंबिकापुर से करीब है, मुश्किल से लगभग 60 किलोमीटर दूर है।

दमेरा

यह जशपुर नगर से दक्षिण में स्थित है और यह जशपुर जिला मुख्यालय से  करीब 12 किलोमीटर है। यह स्थान पर्यटन स्थल के रूप में जानता है, विशेष रूप से रामनाथी और कार्तिक पूर्णिमा में हर साल मेला है। यहाँ के लोग  ने इस जगह के बारे में बताया कि जब द्वितीय विश्व युद्ध 1939 शुरू हुआ तब इंग्लैंड और जर्मनी  इस सड़कों के माध्यम से  बहुत संवेदनशील स्थानों पर हमला किया गया था |आज भी हम इस ऐतिहासिक जगह को देख सकते हैं।

बाद्लखोर अभियारण

वन विभाग के अंतर्गत  बाद्लखोर अभियारण , इस स्थान का क्षेत्र 104 वर्ग फिट है, इस जगह की जलवायु जंगली जानवरों और पक्षियों के लिए पूरी तरह अनुकूल  है। यह जगह पूरी तरह से पहाड़ी-स्टेशन है, इसलिए इस स्थान पर विशेष रूप से अपने ग्रीष्मकाल में छुट्टियां आने के लिए पर्यटक ग्राम कुरहत पाना में अभयारण्य के पास आते है जहा वन विभाग के आवासीय घर है|

सोग्रा आश्रम

सोग्रा अघोरेश्वर आश्रम, जशपुर नगर से लगभग 18 किलोमीटर दूर स्थित है। यहाँ अघोरेश्वर भगवान श्रीराम का मंदिर है। लोग कई शहरों से इस ऐतिहासिक जगह पर आते  हैं और वे भगवान अघोरेश्वर के बारे में जीवनी के बारे में जानना चाहते है  एवं  वे अपने जीवन में  इतिहास का पालन करना चाहते हैं।

खुरियारानी गुफा

खुरियारानी गुफा जशपुर नगर में सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है, इस स्थान के नागरिकों को कोरबा जनजाति के रूप में जाना जाता है, यह स्थान  बगीचा से 17 किमी दूर पर स्थित  है। पहाड़ी के अंदर खुरीया रानी माता का  मंदिर है |पहाड़ी के अंदर जाने  के लिए एक छोटे से मार्ग से की जाती है | यह गुफा में बहुत ही अंधेरा है तथा अन्दर से पानी बाहर की ओर बहती है ।बिना रौशनी या प्रकाश के बिना अन्दर प्रवेश करना संभव नहीं है | खुरियारानी मंदिर के गुफा के पास एक अत्यंत सुन्दर प्रपात का सृजन डोकरी नदी करती है जो की इब नदी की सहायक नदी है | खुरियारानी मंदिर की प्गुरसिद्फाधी दूर दूर तक है |इसके प्रति लोगो की आगाघ श्रध्दा और आस्था है |लोगो की मान्यता है की यहाँ पूजा अर्चना से मनोकामनाए निश्चित रूप से पूर्ण होती है |